वजन घटाने और पेट की चर्बी कम करने के लिए बेहद आसान और प्रभावी एक्सरसाइज

वजन घटाने और पेट की चर्बी कम करने के लिए बेहद आसान और प्रभावी एक्सरसाइज

सेहतराग टीम

आधुनिक काल में वजन से तकरीबन अधिकतर लोग परेशान हैं। कोई ज्यादा वजन से तो कोई कम वजन की वजह से परेशान है। अगर ज्यादा वजन हो जाए तो लोग मोटे हो जाते हैं और कम होने पर लोग दुबलेपन से परेशान होते हैं। फिलहाल दोनों समस्या लोगों को परेशान करती है लेकिन ज्यादा चर्बी होना ज्यादा समस्या पैदा करता है। अगर शरीर का वजन बढ़ जाता है तो शरीर थुलथुला हो जाता है। ऐसे में सभी लोग वजन घटाने के बारे में विचार करते हैं। क्योंकि मोटापे के कारण कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। मगर बहुत सारे लोगों की शिकायत होती है कि उनके पास जिम जाने का समय नहीं है या फिर उन्हें एक्सरसाइज के लिए अलग से टाइम नहीं मिलता है।

पढ़ें- ‘आंख आने की बीमारी’ से छुटकारा पाने का बेस्ट व्यायाम

इन बहानों को छोड़ दीजिए और आज से ही अपना वजन घटाने का प्रयास शुरू कर दीजिए क्योंकि हम आपको बता रहे हैं 3 ऐसी आसान सी एक्सरसाइज जिसके लिए आपको न बहुत अधिक समय निकालने की जरूरत है और न ही जिम जाने की जरूरत है। इन एक्सरसाइज को आप अपने बेड पर या जमीन पर लेटे-लेटे ही आराम से कर सकते हैं। ध्यान रखें कि वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज जितनी जरूरी है, उतनी डाइटिंग भी नहीं है। इसका कारण यह है कि सख्त डाइटिंग करने से शरीर कमजोर हो सकता है, लेकिन चर्बी घटाने के लिए आपको एक्सरसाइज ही करनी पड़ेगी। इसलिए आज से ही रोजाना ये 3 एक्सरसाइज करना शुरू कर दें।

क्रंचेज

क्रंचेज के द्वारा भी आप अपने पेट के हिस्से में जमा चर्बी को आसानी से कम कर सकते हैं। इसके लिए बिस्तर पर सीधा लेट जाएं। अब अपने पैरों को सामने की तरफ हवा में उठा लें। इसके बाद अपने दोनों हाथों को पीछे की तरफ ले जाते हुए अपने सिर के नीचे ले जाएं और उंगलियों को आपस में लॉक कर लें। अब इसी पोजीशन में रहते हुए अपने शरीर के ऊपरी हिस्से (धड़) को उठाएं और नीचे लाते हुए बेड पर लेट जाएं। इसे शुरुआत में धीरे-धीरे करें और बाद में स्पीड बढ़ा दें। आप 5 से 15 मिनट तक ये एक्सरसाइज अपनी क्षमता अनुसार कर सकते हैं।

फायदे- इस एक्सरसाइज से आपके पेट और जांघ के आसपास जमा चर्बी कम होती है और पेट का थुलथुलापन कम होता है। ये एक्सरसाइज आपके शरीर के ऊपरी हिस्से के लिए बहुत फायदेमंद है।

विंडशील्ड वाइपर

ये भी एक आसान एक्सरसाइज है, जिसे आप बेड पर कर सकते हैं। इस विंडशील्ड वाइपर इसलिए कहते हैं, क्योंकि इस एक्सरसाइज में आपको कार के वाइपर की तरह अपने पैरों को हिलाना होना है। इसे करने के लिए बेड पर सीधा लेट जाएं। अपने दोनों हाथों को दोनों दिशा में बिल्कुल हल्का छोड़ते हुए फैला लें। अपने पैरों को आपस में जोड़ते हुए ऊपर उठाएं और कमर से 90 डिग्री का कोण बनाते हुए सीधा रखें। अब अपने पैरों को इसी प्रकार जुड़ा रहने दें और इससे चारों दिशाओं में घुमाते हुए एक बड़ा गोल चक्कर लगाएं, जैसे आप पैरों से हवा में गोला बना रहे हैं। इस एक्सरसाइज को जितनी देर कर सकते हैं, करें।

फायदे- इस एक्सरसाइज से आपके पेट और जांघों की चर्बी कम होती है और पैरों की मांसपेशियां मजबूत बनती हैं। इसके अलावा पुरुषों में इस एक्सरसाइज को करने से सेक्स क्षमता बढ़ती है क्योंकि इस एक्सरसाइज से आपके पेल्विक हिस्से की अच्छी मसाज हो जाती है।

इसके अलावा भी बिस्तर पर आप अलग-अलग पोजीशन्स में ढेर सारे वर्कआउट्स कर सकते हैं। कुल मिलाकर दिन में 30 मिनट की एक्सरसाइज हर रोज करें, फिर चाहे जिम में जाकर करें या बिस्तर पर लेटकर।

लेग रेज एक्सरसाइज

बिस्तर पर सीधा लेट जाएं और अपने दोनों पैरों को ऊपर की तरफ उठाते हुए जोड़ लें। इस पोजीशन में जितनी देर रुक सकते हैं, रुकें। इसके बाद पैरों को वापस बेड पर लाएं और फिर से ऊपर उठाएं। इस तरह के कम 15 मिनट करें।

फायदे- ये सबसे आसान एक्सरसाइज है, लेकिन इसके फायदे ढेर सारे हैं। इस एक्सरसाइज से आपके पेट की चर्बी कम होती है। पेट और जांघों का थुलथुलापन कम होता है और मस्तिष्क के हिस्से में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है।

 

इसे भी पढ़ें-

इस खास तरीके से ताली बजाने से सेहत को होते हैं अद्भुत फायदे

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।